उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड भर्ती प्रोग्राम 2021 UKSSSC Forest Guard Recruitment Program Notification 2021-2022

UK FOREST GUARD BHARTI 2021

UKSSSC Forest Guard Bharti Program 2021: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर फॉरेस्ट गार्ड ग्रुप सी भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे sssc.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वन रक्षक के पद की भर्ती के लिए जारी रिक्तियों की कुल संख्या 894 है। ऑनलाइन आवेदन 24 अगस्त 2021 से शुरू होगा और इच्छुक उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में उत्तराखंड वन रक्षक 10+2 भर्ती की चयन प्रक्रिया, आवेदन पत्र, आवेदन तिथि, दस्तावेज, पात्रता सूची, शारीरिक मानक, शारीरिक फिटनेस परीक्षण, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आयु में छूट, मानदेय / वेतन, कार्यालय दस्तावेज पात्रता आदि के बारे में जानकारी देंगे।

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड भर्ती प्रोग्राम 2021 UKSSSC Forest Guard Recruitment Program Notification 2021-2022

What is Full Form of UKSSSC?

Full Form of UKSSSC is Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission

उत्तराखंड वन रक्षक भर्ती प्रोग्राम 2021

यूकेएसएसएससी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती प्रोग्राम 2021
संस्था का नामउत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
पद का नामवन रक्षक
ग्रुपसी
खाली पद894
नौकरी स्थान उत्तराखंड
सेवा का प्रकार राज्य सरकार नौकरी
आवेदन पत्रऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइटwww.sssc.uk.gov.in

UKSSSC फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2021

वन रक्षक समूह सी भर्ती वैकेंसी विवरण 2021
श्रेणी पदों की संख्या
सामान्य 473
ओबीसी 126
ईडब्ल्यूएस 94
एससी 164
एसटी 37
कुल पद 894

यूके फॉरेस्ट गार्ड ग्रुप सी भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां 

महत्वपूर्ण तिथियां
पोस्ट तारीख19 अगस्त 2021
आवेदन पत्र प्रारंभ तिथि24 अगस्त 2021
आवेदन पत्र अंतिम तिथि 07 अक्टूबर 2021
आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि09 अक्टूबर 2021
शारीरिक और परीक्षा तिथिदिसंबर 2021

उत्तराखंड वन रक्षक भर्ती पात्रता मापदंड 2021

UKSSSC Forest Guard Eligibility Criteria

उत्तराखंड वन रक्षक शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को उत्तराखंड बोर्ड या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।

UKSSSC Notice ध्यान दें: वही उम्मीदवार उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के दायरे से बाहर समूह ‘सी’ सीधी भर्ती के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे, जिन्होंने उत्तराखंड राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त संस्थानों से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट या उनके समकक्ष स्तर की शिक्षा प्राप्त की है।

उत्तराखंड वन रक्षक आयु सीमा: 01.07.2021 को उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। आयु में छूट सरकार के नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी। उत्तराखंड के एससी, एसटी और ओबीसी युवाओं को ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी।

UKSSSC आवेदन के लिए पात्रता: उत्तराखंड सरकार के आदेश संख्या-191 / XXX (2) / 2021-30 (10) / 2019 दिनांक जुलाई के तहत लोक आयोग के दायरे से बाहर समूह “सी” के पदों पर चयन वर्ष 2021-22 में अधिकतम आयु सीमा 26, 2021 को 01 वर्ष की छूट प्रदान की गई है, इस प्रकार उम्मीदवार की आयु 01 जुलाई, 2021 को 18 वर्ष से कम और 29 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवार का जन्म 01 जुलाई 2003 के बाद और 01 जुलाई 1992 से पहले नहीं होना चाहिए।

अनापत्ति प्रमाण पत्र: आवेदन की तिथि को शासकीय/अर्धशासकीय सेवा में कार्यरत अभ्यर्थियों को विभागीय अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

राष्ट्रीयता: वह भारत का नागरिक हो। तिब्बती शरणार्थी हो जो भारत में स्थायी निवास के आशय से पहली जनवरी, 1962 ई. से पूर्व भारत

चरित्र: सेवा में किसी पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी का चरित्र ऐसा होना चाहिए कि वह सरकारी सेवा में नियोजन के लिए सभी प्रकार से उपयुक्त हो। चयन प्रक्रिया के दौरान, यदि उम्मीदवार का कार्य व्यवहार उचित नहीं पाया जाता है, तो उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा की सत्यनिष्ठा में बाधा डालने पर आयोग द्वारा दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

वैवाहिक स्थिति: एक पुरुष उम्मीदवार जिसकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हैं, सेवा में किसी भी पद पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा, या एक महिला उम्मीदवार जिसने ऐसे पुरुष से शादी की है, जिसकी पहले से ही एक जीवित पत्नी है सेवा में किसी भी पद पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगी ।

वेतनमान : उत्तराखंड वन रक्षक के पदों पर चयनित होने वाले महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के आधार पर उत्तराखंड सरकार द्वारा मासिक वेतन का भुगतान किया जाएगा।

उत्तराखंड वन रक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया 

UKSSSC Forest Guard Selection Process

  • शारीरिक दक्षता परीक्षा
  • शारीरिक स्वच्छता
  • लिखित परीक्षा
  • लिखित प्रतियोगी परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन

उत्तराखंड वन रक्षक शारीरिक दक्षता परीक्षा

UKSSSC Forest Guard Physical Test

शारीरिक दक्षता परीक्षा
ऊंचाईदौड़सीना
पुरुष - 163 सेमी
महिला - 150 सेमी
पुरुष - 04 घंटे में 25 किमी
महिला - 04 घंटे में 14 किमी
पुरुष - 05 सी.एम. विस्तारित रूप से

UKSSSC Forest Guard Physical Standard Test

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और गोरखा, नेपाली, असमिया, लद्दाखी, सिक्किम, भूटानी, गढ़वाली, कुमाऊंनी, नागा और अरुणाचल प्रदेश लाहौल और स्थिति और मेघालय के उम्मीदवारों के मामले में यह न्यूनतम ऊंचाई मानक होगा:-

  • पुरुष-152 से.मी.
  • महिला-145 से.मी.

UKSSSC Forest Guard Medical Test

शारीरिक स्वच्छता: किसी भी उम्मीदवार को सेवा में किसी भी पद पर तब तक नियुक्त नहीं किया जाएगा जब तक कि उसका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा न हो और ऐसे किसी भी शारीरिक दोष से मुक्त न हो, जिसके कारण उसे अपने कर्तव्यों के दक्षतापूर्वक निर्दहन में हस्तक्षेप की सम्भावना हो।

  • सेवा में किसी भी पद पर सीधी भर्ती द्वारा ऐसा कोई भी अभ्यर्थी नियुक्त नहीं किया जायेगा, जिसकी सामान्य राय में त्रुटि +/- 4.00 डी से अधिक हो।
  • माप में छूट के लिए, उम्मीदवारों को माप के समय पहाड़ी क्षेत्र के निवासी होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। छूट प्रासंगिक प्रमाण पत्र होने पर ही स्वीकार्य होगी।
  • शारीरिक योग्यता परीक्षा में अनुपयुक्त पाये जाने पर अथवा शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु अर्हता मानदण्डों को पूरा न करने की स्थिति में अभ्यर्थी को अयोग्य एवं प्रतियोगिता से बाहर घोषित कर दिया जायेगा।

UKSSSC Forest Guard Written Test

उत्तराखंड वन रक्षक लिखित परीक्षा: 100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की लिखित परीक्षा होगी। सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न होंगे।

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड भर्ती प्रोग्राम 2021 UK Forest Guard Recruitment Vacancy Notification

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड ग्रुप सी आवेदन शुल्क

UKSSSC Forest Guard Application

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य वर्गरु.300/-
अन्य पिछड़ा वर्गरु.300/-
अनुसूचित जनजातिरु.150/-
अनुसूचित जातिरु.150/-

उत्तराखंड वन रक्षक आवेदन कैसे करें

How to apply UKSSSC Forest Guard  Recruitment

  • आधिकारिक वेबसाइट यूकेएसएसएससी पर जाएं – sssc.uk.gov.in
  • होम पेज खोलें और ओटीआर लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर की मदद से वन-टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोफाइल बनाएं।
  • अब स्कैन पासपोर्ट साइज, हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान अपलोड करें।
  • फिर यूजरनेम या लॉगिन आईडी की मदद से लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद उम्मीदवार अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। आवेदन पत्र शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें। आप इसे सेव कर लें और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

यूके फॉरेस्ट गार्ड भर्ती सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2021 

UKSSSC Forest Guard Exam Syllabus & Patterm

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती सिलेबस 2021
सामान्य हिंदी सामान्य ज्ञानसामान्य अध्ययन
अलंकार, रस, समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तदभव, सन्धियां, वाक्यांशों के लिए शब्द निर्माण, लोकोक्तियाँ एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन – लिंग, वचन, कारक, वर्तनी, त्रुटि से सम्बंधित अनेकार्थी शब्दवैज्ञानिक प्रगति/विकास, राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, भारतीय भाषाएं, पुस्तकें, लिपि, पूंजी, मुद्रा, खेल-खिलाड़ी जैसे आवश्यक ज्ञान आदि।सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारतीय राजनीति, अर्थव्यवस्था और संस्कृति, भारतीय कृषि, वाणिज्य और व्यापार, जनसंख्या, पारिस्थितिकी और शहरीकरण (भारत के संदर्भ में) विश्व भूगोल और भूगोल और भारत के प्राकृतिक संसाधन, वर्तमान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण कार्यक्रम, सामान्य बुद्धिजीवी, उत्तराखंड की शिक्षा, संस्कृति, कृषि, उद्योग, व्यापार, रहन-सहन और सामाजिक परंपराओं के बारे में विशेष ज्ञान।
फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा पैटर्न 2021
लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। लिखित परीक्षा में अधिकतम 100 अंक होंगे। समय अवधि 02 घंटे (120 मिनट) होगी। इंटरमीडिएट (12वीं) स्तर के समकक्ष सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन विषय पर प्रश्न होंगे।

सही उत्तर को 01 अंक से सम्मानित किया जाएगा और गलत उत्तर के लिए कुल में से 1/4 (0.25) अंक काट लिए जाएंगे। मेरिट लिखित परीक्षा के कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

Notification UK Forest Guard Bharti 2021 – Click Here

UK Forest Gaurd Recruitment 2021

Leave a Reply

Don`t copy text!