भूतपूर्व सैनिक ग्रुप डी रेलवे भर्ती-2020 Ex-Servicemen Group D Bharti 2019-2020

एक्स सर्विसमैन रेलवे भर्ती 2020: Ex-Men रेलवे ग्रुप डी पोस्ट भर्ती नोटिफिकेशन, ऑनलाइन एप्लीकेशन डेट एक्ससर्विसमैन,भूतपूर्व सैनिकों के लिए रेलवे वेकन्सी, रेलवे ग्रुप डी एक्स मैन भर्ती आवेदन, आयुसीमा, योग्यता, एडमिट कार्ड, लिखित परीक्षा, चयन प्रक्रिया, फिजिकल, मेडिकल, रिजल्ट भूतपूर्व सैनिक परिभाषा एवं रोजगार जानकारी रेलवे भर्ती:-

भूतपूर्व सैनिक रेलवे ग्रुप डी वैकेन्सी 2019 -2020

Railway Bharti Zoneभूतपूर्व सैनिक
वैकेन्सी
Total
Vacancy
Central Railway
Mumba
1870 9345
East Central Railway
Patna
713 3563
East Coast Railway
Bhubaneswar
5102555
Eastern Railway, CLW & Metro Kolkata 217510873
North Central Railway
Allahabad and DLW
948 4730
North Eastern Railway, Gorakhpur MCF and
RDSO
802 4002
North Western Railway
Ajmer
1049 5249
Northeast Frontier Railway Guwahati5752894
Northern Railway,
Chandigarh
DMW and RCF
2630 13153
South Central Railway
Secunderabad
1867 9328
South East Central
Railway Bilaspur
333 1664
South Eastern Railway
Ranchi
965 4914
South Western Railway
Bangalore and RWF
14337167
Southern Railway and ICF Chennai 1914 9579
West Central Railway
Bhopal
8044019
Western Railway
Ahmedabad
2146 10734
Grand Total 20734103769

भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा

भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा: भूतपूर्व सैनिक से वह व्यक्ति अभिप्रेत है जिसने किसी भी रैंक (युद्धशील अथवा गैर युद्धशील) पर भारत संघ के नियमित थल, जल, अथवा वायु बलों में सेवा की है। परन्तु इनमे वे व्यक्ति शामिल नहीं होंगे, जिन्होंने प्रतिरक्षा सुरक्षा कापर्स सामान्य आरक्षित इंजीनिरिंग बल लोक सहायक सेना तथा अर्द्ध सैनिक बलों में सेवा की है, तथा;

(क) भूतपूर्व सैनिक, वह व्यक्ति जो स्वयं अनुरोध अथवा अपनी पेंशन अर्जित करने के पश्चात नियोक्ता द्वारा कार्य मुक्त किये पर ऐसी सेवा से सेवानिवृत अथवा सेवा मुक्त अथवा कार्य मुक्त हुआ है;

अथवा

ख) भूतपूर्व सैनिक, ऐसा व्यक्ति जो मिलिट्री सेवा से जुडी अथवा अपने नियत्रण से बाहर की परिस्थियों के कारण चिकित्सा आधार पर कार्य मुक्त किया गया है तथा जिसे चिकित्सा अथवा अन्य अक्षमता पेंशन प्रदान की जा रही है;

अथवा

(ग) भूतपूर्व सैनिक, जो ऐसी सेवाओं से स्थापना में की गई कटौती के परिणास्वरूप कार्य मुक्त कर दिया गया है;

अथवा

(घ) भूतपूर्व सैनिक, जो ऐसी सेवा से अपनी सेवाओं की विशिष्ट अवधि पूरी होने पर कार्य मुक्त किया गया है, तथा जो उसके अनुरोध पर, अथवा बर्खास्तगी द्वारा अथवा कदाचार अथवा कार्य अक्षमता के कारण नहीं है, तथा उसे उपदान दिया गया है, तथा जिसमे टेरीटोरियल आर्मी, नामतः अनवरत सम्लित सेवाओं अथवा योग्य सेवा का खंडित भाग सम्लित हैं;

अथवा

(ड) आर्मी पोस्टल सेवा के कार्मिक, जो नियमित सेना के भाग है, तथा जो आर्मी पोस्टल सेवाओं से पेंशन के साथ अपनी मूल सेवाओं में से परावर्तन के साथ सेवानिवृत नहीं किये गए है, अथवा जो आर्मी पोस्टल सेवाओं से मिलिट्री सेवा से जुड़े अथवा उत्पन चिकित्सा कारणों अथवा ऐसी परिस्थियों के कारण कार्यमुक्त किय गए हैं, उनके नियत्रण से परे है, तथा जिन्हे चिकित्सा अथवा अन्य अक्षमता पेंशन दी गई है;

अथवा

(च) वे कार्मिक जो आर्मी पोस्टल सेवाओं में 14 अप्रैल 1987 से पूर्व छः माह से अधिक अवधि के लिए प्रतिनियुक्त पर थें;

अथवा

(छ) टैरिटोरियल आर्मी के कार्मिको सहित सशस्त्र बलों में वीरता पुरुस्कार प्राप्त करने वाले;

अथवा

(ज) चिकित्सा आधार पर सेवा से बाहर अथवा मुक्त किय गए एक्स -रिक्रयूट्स जिन्हे 01/ 02/2006 से चिकित्सा अक्षमता पेंशन प्रदान की गई है।

पुनः रोजगार भूतपूर्व सैनिक: संघ के सशस्त्र बलों में सेवा करने वाले तथा सेवानिवृत के पश्चात भूतपूर्व सैनिक की श्रेणी में आने वाले व्यक्ति अपनी सेवा की विशिष्ट अवधि को पूरा करने से एक वर्ष पूर्व पुनः रोजगार के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे तथा उन्हें भूतपूर्व सैनिकों को दी जाने वाली सभी रियायतें प्रदान की जा सकेगी परन्तु ऐसे व्यक्तियों को अपने पद का त्याग तब तक नहीं करना होगा जब तक कि वे संघ के सशस्त्र बलों में अपनी सेवा की विशिष्ट अवधि को पूरा न कर लें।
तदनुसार, ऐसे सेवारत रक्षा कर्मी, जो केंद्रीकृत रोजगार सूचना की अंतिम तिथि के एक वर्ष के अंदर सेवामुक्त (05/03/2019 को अथवा उससे पूर्व) होने वाले है भूतपूर्व सैनिकों के लिए निर्धारित पदों तथा अनारक्षित पदों के लिए आवेदन कर सकते है। तथापि, ऐसे उम्मीदवारों के पास केंद्रीकृत रोजगार सूचना की अंतिम तिथि को निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।

भूतपूर्व सैनिक “ग” तथा “घ“: उन भूतपूर्व सैनिक जिन्होंने केंद्र सरकार के समूह “ग” तथा “घ” में सिविल रोजगार पहले ही प्राप्त कर लिया है, को केवल केंद्र सरकार के अंतर्गत समूह ‘ग’/ ‘घ’ के उच्च ग्रेड अथवा कैडर में सिविल रोजगार प्राप्त करने के लिए भूतपूर्व सैनिकों के लिए निर्धारित आयु छूट के लाभ ही प्रदान किये जायगे। ऐसे उम्मीदवार केंद्र सरकार की नौकरियों में भूतपूर्व सैनिकों के आरक्षित रिक्तियों के लिए विचारणीय नहीं होंगे।

सैनिक सिविल रोजगार: यदि कोई भूतपूर्व सैनिक किसी सिविल रोजगार के लिए कार्यभार प्राप्त करने से पूर्व विभिन्न रिक्तियों के प्रति आवेदन करता है तो उसे किसी भी अनुवर्ती रोजगार के लिए भूतपूर्व सैनिक के आरक्षण लाभ प्रदान किये जायगे। परन्तु ऐसे भूतपूर्व सैनिक को सिविल रोजगार में कार्य भार ग्रहण करने पर अपने संबंधित नियोक्ता के सम्मुख इस केंद्रीकृत रोजगार सूचना के अंतर्गत किये गए आवेदन के विवरण के संबंध में घोषणा/वचन पत्र प्रस्तुत करना होगा। सिविल नियोक्ता से प्राप्त अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित ऐसी घोषणा की पावर्ती दस्तावेज सत्यापन के समय प्रस्तुत किये जानी चाहिए तथा ऐसा न किये जाने की स्थिति में उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द मानी जायगी। इसके आलावा ये लाभ केवल सीधी भर्ती से भरी जाने वाली रिक्तियों के लिए लागू होंगे जिनमें भूतपर्व सैनिकों के लिए आरक्षण लागू है।

कित्सा मानक: भूतपूर्व सैनिकों से संबंधित चिकित्सा मानक भारतीय रेल चिकित्सा मैनुअल (आईआरएमएम) के अनुसार होंगे जो www.indianrailways.gov.in पर देखे जा सकते है।

रेलवे समूह घ भर्ती : रेलवे एक्ट अप्रेंटिश महत्वपूर्ण निर्देश:-

(क) रेल स्थापनाओं में प्रशिक्षित सत्र पूरा किये एक्ट अप्रेंटिश (सीसीएए) तथा राष्ट्रीय वोकेशन प्रशिक्षण काउसिंग द्वारा प्रदान राष्ट्रीय अप्रेंटिश प्रमाण पत्र (एनएसी) पाने वाले द्वारा भरी जाने वाली रिक्तियां अलग से रिक्ति तालिका में दर्शायी गई है।

(ख) यह विकलांग व्यक्तियों (पीडब्यूडी) तथा भूतपूर्व सैनिक के मामलें में लागू हॉरिजेंटल आरक्षण प्रकृति का होगा। फिर भी पीडब्ल्यूडी मामलें से भिन्न प्रक्रिया भरने वाले रिक्तियों में नहीं भरें रिक्तियों को अग्रेषित नहीं किया जायगा। कमी के मामलें में रिक्ति स्लॉट को संयुक्त मैरिट सूचि में से अन्य उम्मीदवारों से भरा जायेगा।

(ग) इस सीईएन के लिए आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि अप्रेंटिशशिप पूरा करने का कट ऑफ दिनांक होगी। एक उम्मीदवार को एक्ट अप्रेंटिशशिप प्रशिक्षण पूरा किया हुआ तब माना जायगा। जब वह सीईएन की अंतिम तिथि से पहले एनसीवीटी परीक्षा में उपपस्थित हुआ हो और परिणाम का घोषणा नहीं हुआ हो, फिर भी, उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन के दौरान एनसीबीटी द्वारा जारी एनएसी प्रमाण पत्र को प्रस्तुत होगा, ऐसा नहीं करने पर इस प्रावधान के अंतर्गत सीसीएए (रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षित)आरक्षण के लिए पात्र नहीं माना जायगा।

(घ) सत्र पूरा किये एक्ट अप्रेंटिश अन्य अहर्ता शर्तों को पूरा करने पर किसी भी आरआरबी को आवेदन करने के लिए पात्र होंगे ना कि केवल उनके प्रशिक्षित रेलवे स्थापना के लिए।

भारतीय रेल भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां

Starting date of online registration of Applications 12.03.2019 at 17.00 hrs.

Closing date of online registration of Applications 12.04.2019 at 23.59 hrs.

Closing Date & Time for Payment of Application Fee through:

(a) Online (Net Banking/ Credit Card/ Debit Card/UPI) 23.04.2019 at 23.59 hrs.

(b) SBI Challan 18.04.2019 at 13.00 hrs.

(c) Post Office Challan 18.04.2019 at 13.00 hrs.

Final submission of Applications 26.04.2019 at 23.59 hrs.

Computer Based Test (CBT) Tentative schedule : September-October 2019

Indian Army Latest Rally Bharti Schedule 2019-2020 Notification

JOIN INDIAN ARMY
All India Army Open Recruitment Rally Bharti Program 2019-2020 of all AROClick Here
भारतीय सेना परीक्षा पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी हिंदी एवं अंग्रेजी मेंयहाँ क्लिक करें
State Wise Army Open Recruitment Rally ProgramClick Here
Medical Test Process Indian ArmyClick Here
Indian Army UHQ Quota Relation/ Open Sports Bharti Program 2019-2020Click Here

Leave a Reply

Don`t copy text!