अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना 2022 Agnipath Army Bharti Scheme 2022-2023

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के लक्ष्य

अग्निपथ आर्मी भर्ती के मुख्य उद्देश्य: अग्निपथ मिलिट्री भर्ती योजना का मुख्य लक्ष्य अपने नाम के अनुसार अग्निवीरों में देशभक्ति की भावना, अनुशाशन, ईमानदारी, वफादारी, कर्तब्यनिष्ठा, सदभाव, मिलजुलकर काम करने की शक्ति, फिजिकल फिटनेस, देश के प्रति निष्ठा, बाहरी खतरों और आंतरिक खतरों तथा प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है।

Agnipath Army Bharti Yojna 2022

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना 2022: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना का उद्देश्य देश के अधिक से अधिक युवाओं को आर्मी में शामिल करना है। जिसमे आर्मी के सेवा की अवधि 4 वर्ष की होगी।  चार वर्ष सैन्य सर्विस के उपरांत 25%  जवानों को रेगुलर आर्मी में स्थाई रूप से चयनित किया जायेगा। 75% युवाओं को आर्मी सर्विस से मुक्त किया जायेगा। आर्मी सेवा से मुक्त किये गए अग्निवीरों को अर्ध सैनिक बल, विशेष पुलिस बल, स्टेट पुलिस तथा अन्य राज्य एवं केंद्र सरकार की नौकरी में ज्वाइन करने के लिए प्राथमिकता का प्रावधान है।

Agnipath Army Bharti Scheme 2022-2023

अग्निवीर सैन्य भर्ती  2022

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना क्या है?: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के तहत भारतीय सेना, नौसेना एवं वायुसेना के जवानों को अग्निपथ के नाम से जाना जायेगा।

अग्निपथ आर्मी भर्ती क्या है?: भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना में भर्ती के लिए रक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने नई प्रक्रिया अपनाई है, जिसे ‘अग्निपथ’ आर्मी भर्ती का नाम दिया गया है। नए सिस्टम से आर्मी में भर्ती किये गए सैनिकों को ‘अग्निवीर’ के नाम से जाना जायेगा।

अग्निपथ आर्मी भर्ती सम्पूर्ण जानकारी 2022: अग्निपथ आर्मी भर्ती कार्यक्रम, अग्निपथ आर्मी भर्ती डेट, अग्निपथ ऑनलाइन आवेदन,  अग्निपथ फिजिकल टेस्ट, अग्निपथ शैक्षिक योग्यता, अग्निपथ मेडिकल टेस्ट, अग्निपथ लिखित परीक्षा, अग्निपथ  परीक्षा पाठ्यक्रम एवं पैटर्न, परीक्षा परिणाम, अग्निपथ स्कीम द्वारा अग्निवीर सैनिक चयन प्रक्रिया।

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना पात्रता: भारत के सभी धर्म एवं समस्त जाति एवं वर्ग के अभ्यर्थी भारतीय आर्मी में अग्निपथ के तहत भर्ती होने के पात्र होंगे।

अग्निपथ आर्मी भर्ती आयु सीमा: आर्मी में भर्ती होने के लिए अग्निवीर के लिए उम्र सीमा 17-1/2 वर्ष से 23  साल वर्ष तक निर्धारित है।

अग्निपथ आर्मी भर्ती शैक्षणिक योग्यता: आर्मी में भर्ती होने के लिए अग्निवीर के लिए शैक्षिक योग्यता केटेगरी एवं अग्निवीर भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार निर्धारित होगी।

अग्निपथ भर्ती योजना फिजिकल स्टैण्डर्ड: अग्निवीर आर्मी भर्ती के लिए शारीरिक योग्यता ज्वाइन इंडियन आर्मी के विज्ञापन के अनुसार होगी।

अग्निपथ भर्ती योजना मेडिकल स्टैण्डर्ड: आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता एवं शर्तो को पूरा करना अनिवार्य होगा जैसा की सम्बंधित ट्रेड एवं श्रेणी के लिए आर्मी भर्ती चिकित्सा मानक के अनुसार निर्धारित है।

अग्निपथ आर्मी भर्ती चिकित्सा

निम्न चिकित्सा श्रेणी: कोई भी अग्निवीर स्थायीरूप से निम्न चिकित्सा श्रेणी में रखे जाने के बाद आर्मी में अपनी नियुक्ति को जारी रखने के लिए पात्र नहीं होगा।

अग्निपथ आर्मी भर्ती सेवा अवधि: आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए निर्धारित सेवा अवधि 75 प्रतिशत जवानों की 4 वर्ष की होगी। शेष 25 प्रतिशत अग्निवीरों को चयन प्रक्रिया एवं फिजिकल, मेडिकल और मेरिट के आधार पर 20 वर्ष के लिए परमानेंट रूप से नियुक्त किया जायेगा।

अग्निपथ आर्मी जॉब: अग्निपथ योजना के तहत भर्ती अग्निवीरों को संगठनात्मक हित में किसी भी कर्तव्य को सौंपने के लिए भारतीय आर्मी उत्तरदायी हैं।

अग्निपथ की विशेष वर्दी: आर्मी में अग्निपथ की गतिशीलता को प्रोत्साहित करने और पहचानने के लिए अग्निवीरों की वर्दी पर एक विशिष्ट प्रतीक चिन्ह की पोशाक जारी किया जायेगा।

अग्निपथ सम्मान और पुरस्कार: भारतीय आर्मी में भर्ती अग्निवीर  मौजूदा दिशा निर्देश के अनुसार अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे।

अग्निपथ प्रशिक्षण: अग्निपथ योजना के तहत भर्ती जवानों को आर्मी के यूनिट के आधार पर  ट्रेड एवं श्रेणी की आवश्यकता के अनुसार सैन्य प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

अग्निपथ मूल्यांकन: भारतीय आर्मी अग्निपथ/ अग्निवीर के लिए उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन डेटाबेस तैयार करेगी जिससे अग्निवीरों को एक पारदर्शी सामान्य मूल्यांकन पद्धति का पालन हो सके। निष्पक्ष और निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए एक वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन प्रणाली शुरू की जाएगी। Agniveers द्वारा प्राप्त कौशल को व्यवस्थित रूप से दर्ज किया जाएगा। अग्निशामकों के पहले बैच की नियुक्ति से पहले व्यापक दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे और बाद में किसी भी बदलाव के साथ इसे परिचालित किया जाएगा।

अग्निपथ योजना में अवकाश: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के अंतर्गत अगगनिवीर को छुट्टी का अनुदान भारतीय आर्मी के नियम के अधीन होगा। एक अग्निवीर को सेवा के दौरान निम्नलिखित अवकाश लागू हो सकता है: –

वार्षिक अवकाश: एक अग्निवीर को प्रति वर्ष 30 दिन की छुट्टी का प्रावधान होगा।

आकस्मिक अवकाश: अग्निवीरों के लिए आकस्मिक छुट्टी प्रावधान भारतीय आर्मी के अंतर्गत विचाराधीन है

चिकित्सा अवकाश: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में अग्निवीरों के लिए बीमारी की छुट्टी चिकित्सा सलाह के आधार पर मिलेगी।

अग्निपथ योजना आर्मी भर्ती में चिकित्सा और सीएसडी सुविधाएं: भारतीय आर्मी में अग्निपथ भर्ती योजना के द्वारा भर्ती अग्निपथ सैनिक को ड्यूटी के दौरान Agniveers मिलिट्री एवं गवर्नमेंट एप्रूव्ड अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ CSD प्रावधानों के भी हकदार होंगे।

अग्निपथ/ अग्निवीर के खुद के अनुरोध पर डिस्चार्ज: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में भर्ती सैनिक को असाधारण मामलों को छोड़कर स्वयं के अनुरोध पर अग्निवीर सेवा की निर्धारित अवधि से पहले  आर्मी रिहाई की अनुमति नहीं होगी।

अग्निपथ/अग्निवीर वेतन एवं अग्निवीर कॉर्पस फंड: अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले अग्निवीर सैनिकों का वेतन एवं सेवा उपरांत एकमुश्त राशि एकमुश्त सेवा निधि पैकेज का विवरण नीचे दिया गया है

वर्ष स्वनिर्धारित पैकेज (मासिक वेतन)मासिक वेतन हाथ में (70%)अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%)भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
प्रथम वर्ष
300002100090009000
द्वतीय वर्ष 33000 2310099009900
तृतीय वर्ष 36500 2555010950 10950
चतुर्थ वर्ष
40000 280001200012000
चार वर्षों के बाद अग्निवीर कोष में कुल योगदान5.02 लाख5.02 लाख
4 साल बाद अग्निवीर सेवा से बाहर होने पर अग्निवीर सेवा निधि पैकेज के रूप में रुपये 10.04 लाख (ब्याज को छोड़कर सम्पूर्ण राशि)

नोट 1: अग्निपथ योजना में भर्ती अग्निवीर सैनिकों को सरकार के किसी भी भविष्य निधि में योगदान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

नोट 2: अग्निपथ सैनिकों के मामले में ग्रेच्युटी और किसी भी प्रकार के पेंशन लाभ का कोई अधिकार नहीं होगा।

अग्निपथ/ अग्निवीर को मिलने वाले वेतन और भत्ते:  अग्निनपथ आर्मी भर्ती योजन के तहत नामांकित अग्निवीर  सैनिक को 30,000/- रुपये  प्रति माह एक निश्चित वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ भुकतान किया जायेगा। अग्निवीरों को वेतन के अलावा, जोखिम और कठिनाई, पोशाक और यात्रा भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

अग्निपथ/अग्निवीर कॉर्पस फंड: लोक लेखा शीर्ष के ब्याज वाले अनुभाग में एक गैर-व्यपगत समर्पित ‘अग्निवीर कॉर्पस फंड’ बनाया जाएगा। अग्निवीर कॉर्पस फंड (निधि) का प्रबंधन और रखरखाव रक्षा मंत्रालय (MoD) / DMA के तत्वावधान में किया जाएगा। प्रत्येक अग्निवीर को अपनी मासिक आय का 30% ‘अग्निवीर कॉर्पस फंड’ में योगदान करना है। कोष में जमा राशि पर सरकार लोक भविष्य निधि के समतुल्य ब्याज दर उपलब्ध कराएगी।

अग्निपथ/अग्निवीर सेवा निधि: अग्निवीर ‘सेवा निधि’ अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के अंतर्गत चार साल की अवधि पूरी होने पर, अग्निवीर ‘सेवा निधि’ पैकेज प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे, जिसमें उनका योगदान (अग्निवीर कॉर्पस फंड में) और सरकार से मिलान योगदान और संचित राशि पर ब्याज शामिल होगा। उन अग्निवीर सैनिकों के मामले में जिन्हें बाद में नियमित संवर्ग के रूप में भारतीय सेना में नामांकन के लिए चुना जाता है, उन्हें दिए जाने वाले ‘सेवा निधि’ पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा। अग्निवीर ‘सेवा निधि’ को आयकर से छूट दी जाएगी।

सेवा अवधि समाप्ति से पहले अग्निपथ सेवा निधि का भुकतान: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में भर्ती अग्निवीर के अपने स्वयं के अनुरोध में अपनी सेवा की अवधि के समाप्त से पहले बाहर निकलने के मामले में, उन्हें भुगतान किए जाने वाले ‘सेवा निधि’ पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा।

अग्निपथ/ अग्निवीर सेवा निधि भुगतान का तरीका: प्रत्येक अग्निवीर को सेवा निधि पैकेज प्राप्त करने के लिए दो विकल्प प्रदान किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य बैंक गारंटी के माध्यम से स्वरोजगार/ उद्यमिता के लिए वित्तीय ऋण प्रदान करना और अग्निपथ सेवा से निकलने पर तत्काल/ आकस्मिक खर्चों को पूरा करना है। अग्निवीर सेवा निधि भुगतान  विवरण भारत सरकार द्वारा अलग से जारी किया जाएगा।

अग्निपथ/अग्निवीर जीवन बीमा: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के द्वारा भर्ती अग्निवीर सैनिकों को ड्यूटी के दौरान 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

सेवा अवधि समाप्ति से पहले अग्निवीर आर्मी सेवा निधि का भुकतान: अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में भर्ती अग्निवीर के अपने स्वयं के अनुरोध में अपनी सेवा की अवधि के समाप्त से पहले बाहर निकलने के मामले में, उन्हें भुगतान किए जाने वाले ‘सेवा निधि’ पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा।

अग्निपथ सैनिक मृत्यु मुआवजाअग्निपथ/ अग्निवीर की मृत्यु के मामले में, अग्निवीर कॉर्पस फंड से अग्निवीर के आश्रित परिजन (NOK) को निम्नलिखित मुआवजा  स्वीकार्य होंगे: –

(i) अग्निपथ सैनिक को लागू बीमा कवर (नियमानुसार)।

(ii) अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में अग्निवीर के लिए लागू  अन्य सभी मुआवजे।

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के बारे में जानकारी और महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के लिए आयु सीमा क्या है?

अग्निपथ आर्मी भर्ती के लिए उम्र सीमा 17.5 वर्ष से 23 साल तक है।

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कब से सुरु होगा?

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जुलाई 2022 से सुरु होगा?

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए कुल कितनी रिक्तियां हैं?

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में कितनी वेकन्सी है?

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना में वर्ष 2022 के लिए  46,000 रिक्तियां आ रही हैं।

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना का आवेदन शुल्क क्या होगा?

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना का आवेदन निःशुल्क होगा।

अग्निपथ आर्मी भर्ती  के लिए शैक्षिक योगयता क्या होगी?

अग्निपथ आर्मी भर्ती  के लिए शैक्षिक योगयता दस पास है।

अग्निपथ आर्मी भर्ती के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/12वीं पास करने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना की चयन प्रक्रिया क्या है?

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना की चयन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन, प्रवेश पत्र, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर होगी।

अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना के लिए कहाँ आवेदन करना होगा?

अग्निपथ आर्मी भर्ती के लिए अग्निवीर को सेना भर्ती के वेबसाइट से आवेदन करना होगा ?

अग्निपथ/ अग्निवीर ki salary kitni है?

अग्निपथ/ अग्निवीर ki sailary 30000 रुपये से 40000 रुपये प्रतिमाह है?

4 Responses to “अग्निपथ आर्मी भर्ती योजना 2022 Agnipath Army Bharti Scheme 2022-2023”
  1. pawna yadav July 2, 2022
  2. pawan yadav July 2, 2022

Leave a Reply

Don`t copy text!